चीन ने साउथ चाइना सी में भेजे जंगी जहाज

चीन ने साउथ चाइना सी में भेजे जंगी जहाज

बीजिंग.चीन ने सोमवार को दो अहम कदम उठाए। उसने विवादित साउथ चाइना सी में एयरक्राफ्ट कैरियर के अलावा पांच जंगी जहाज भेज दिए। इससे नाराज ताइवान ने कहा कि वो भी अलर्ट और तैयार है। इसके बाद चीनी मीडिया ने खबर दी कि चीन ने 5th जेनरेशन स्टील्थ फाइटर जेट (FC-31) का टेस्ट किया है। अब तक वेस्टर्न कंट्रीज खासतौर पर अमेरिका के पास ही ऐसे फाइटर जेट्स हैं। 
 
 चीन के स्टील्थ फाइटर जेट के पुराने वर्जन को J-31 नाम दिया गया था। लेकिन इसके 5th और लेटेस्ट वर्जन को FC-31 Gyrfalcon नाम दिया गया है। चाइना डेली ने इस बारे में रिपार्ट जारी की है।  ये फाइटर जेट दो इंजन का है और इसे अमेरिका के US F-35 स्टील्थ फाइटर जेट का जवाब कहा जा रहा है। अमेरिकी US F-35 को दुनिया का सबसे एडवांस्ड फाइटर जेट माना जाता है।  चाइना डेली के मुताबिक, चीन के नए स्टील्थ फाइटर जेट में इम्प्रूव्ड इलेक्ट्रॉनिक इक्युपमेंट्स लगाए गए हैं। पुराने वर्जन की तुलना में इसका पेलोड भी ज्यादा है।
 
इधर, साउथ चाइना में चीन का दखल बढ़ा
 ताइवान की डिफेंस मिनिस्ट्री के मुताबिक, चीन ने एयरक्राफ्ट कैरियर लियाओनिंग के साथ पांच और जंगी जहाज ताइवान से लगने वाले साउथ चाइना सी में भेजे हैं। समुद्र का ये हिस्सा ताइवान की सीमा में आता है। इसके पास ही फिलिपींस की समुद्री सीमा है। चीन की इस हरकत से इस क्षेत्र में तनाव फिर बढ़ सकता है। हालांकि, उसने इसे रूटीन एक्सरसाइज बताया है।