मारूति की स्विफ्ट डिजायर, जल्द ही नजर आएगी सड़कों पर

मारूति की स्विफ्ट डिजायर, जल्द ही नजर आएगी सड़कों पर

पिछले मॉडल के मुकाबले 2017 का यह नया मॉडल मोस्‍ट एडवांस्‍ड फीचर और लग्‍जरी के साथ आ सकता है। (Photo: Maruti Suzuki)
मारूति सुजुकी अपनी कॉम्पैक्ट सेडान स्विफ्ट डिजायर को नए अंदाज में लाने की तैयारी कर रही है। कंपनी ने इसका डिजाइन तैयार कर लिया है। साथ ही डिजाइन का एक स्कैच भी जारी किया है। पिछले मॉडल के मुकाबले 2017 का यह नया मॉडल मोस्‍ट एडवांस्‍ड फीचर और लग्‍जरी के साथ आ सकता है। मारूति सुजुकी ने इस मॉडल के बारे में कुछ बताने से पहले इसका स्‍केच जारी किया। कंपनी इस कार को मई में लॉन्‍च करेगी। कंपनी के मुताबिक नई डिजायर का डिजाइन काफी दमदार है। यह आधुनिक डिजाइन के साथ आ रही है। कंपनी ने अभी तक कार के फीचर्स, डिजाइन व फंक्‍शन के बारे में कोई भी जानकारी नहीं दी है। स्विफ्ट डिजायर कंपनी की सबसे ज्‍यादा बिकने वाली कारों में से एक है। इसकी पॉप्‍युलैरिटी को देखते हुए इसके नए मॉडल और डिजाइन से लोगों को काफी ज्‍यादा उम्‍मीद है। कंपनी की तरफ से नई डिजायर का स्‍केच जारी करने के बाद इसके फीचर जानने को लेकर उत्‍सुकता भी काफी ज्‍यादा बढ़ गई है।
खबरों के मुताबिक स्विफ्ट डिजायर के डिजाइन के साथ ही इसके फीचर्स को भी अपग्रेड किया जा रहा है। इसका फ्रंट डिजाइन न्‍यू जनरेशन स्विफ्ट हैचबैक की तरह दिखता है, लेकिन डिजाइन को इंडियन टच देने की कोशिश की गई है। इस कार के साथ डुअल टोन डैशबोर्ड भी लगाया गया है। इसके साथ ही प्रीमियम फैब्रिक से बनाई गई इसकी सीटें और फ्लैट बॉटम स्‍टी‍यरिंग व्‍हील भी इसमें लगे हैं। इसके अलावा कार में टचस्‍क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्‍टम और एंड्रॉयड कारप्‍ले और एंड्रॉयड ऑटो समेत कई एडवांस्‍ड फीचर हैं। ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि कंपनी इस कार को डिजायर फेसलिफ्ट के नाम से मई में लॉन्‍च कर सकती है। कार में कॉमन बोनट, हेडलैंप और फ्रंट फेंडर होगें।
नई स्विफ्ट डिजायर के एक्‍सटीरियर के साथ-साथ कार का कैबिन भी काफी हद तक समान रहेगा। इंजन की बात करें तो इंजन को लेकर कंपनी से कोई आधिकारिक जानकारी अभी तक नहीं मिली है, संभावना है कि नई डिजायर में मौजूदा मॉडल वाला 1.2 लीटर पेट्रोल और 1.3 लीटर डीजल इंजन मिलेगा। चर्चाएं ये भी हैं कि इसमें बलेनो की तरह 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन के साथ 4-स्पीड टॉर्क कंवर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स आ सकता है। इसके साथ ही इसका सीएनजी वैरियंट आने की भी उम्मीद है। इसकी कीमत 5.5 लाख रुपये से लेकर  8.5 लाख रुपये तक रहने की उम्मीद है।
sabhar jansatta