गैस पीड़ित रहवासी मूल सुविधा साफ पानी पक्की सड़क और बिजली जैसी समस्या से आज भी निरंतर जूझ रहे।

गैस पीड़ित रहवासी मूल सुविधा साफ पानी पक्की सड़क और बिजली जैसी समस्या से आज भी निरंतर जूझ रहे।

*📲👁‍🗨R T  NEWS 👁‍🗨📲*
   *🗞🗞*राष्ट्र तिलक🗞🗞*

*आवाज़ आपकी... कलम हमारी...*
🔥🔥🔥🔥🔥🔥🔥🔥

भोपाल। गैस राहत कालोनी पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के द्वारा इस कॉलोनी का नाम बदलकर जीवन ज्योति कॉलोनी भले ही कर दिया हो पर ना तो बीजेपी कभी गैस पीड़ित की सुविधाओं का ध्यान रख सकी और ना ही कांग्रेस रख पा रही है स्थिति है गैस पीड़ित क्षेत्र गैस राहत कॉलोनी में जलभराव की स्थिति होती है जिसमें लोगों के घर में पानी भर जाता है ना तो मुख्य सड़क से गलियों में जाने के लिए पक्की सड़क है ना ही कोई और व्यवस्था जिसके कारण गलियों में और घरों के सामने कच्ची सड़क ओर काली मिट्टी होने के कारण कीचड़ हो जाती हैं और पानी भर जाता है।





 *गैस पीड़ित रहवासी अपनी मूल सुविधाओं को लेकर निरंतर संघर्ष* करते रहे हैं जो संघर्ष पिछले 25 सालों से खत्म नहीं हो पा रहा है स्थिति है गैस पीड़ित रहवासी मूल सुविधा साफ पानी पक्की सड़क और बिजली जैसी समस्या से आज भी निरंतर जूझ रहे हैं क्षेत्र में साफ सफाई का कोई ध्यान नहीं रखा जाता है वर्षा के समय क्षेत्र में बड़ी बड़ी घास निकल आती है जिसको रहवासियों के भरोसे ही छोड़ दिया जाता है जिससे कई प्रकार की घटनाएं होती हैं।

 *नगर निगम के अमले के द्वारा ना तो नालियों की सफाई की जाती* है ना ही इन बड़ी घासो की बच्चों के लिए ना तो खेलने के लिए उचित खेल मैदान है नाही उनको सुरक्षित रहने के लिए कोई और सुविधा क्षेत्र में गैस पीड़ितों के लिए कई प्रकार की समस्याएं विरासत में दी गई हैं ।

*बिजली की समस्या यहां बिजली के लिए कोई डीपी या पोल नहीं* है दूसरी कालोनियों से बिजली को लिया जाता है बिजली अधिकारियों से जानकारी मिलती है की बिजली की चोरी सबसे ज्यादा गैस पीड़ित इलाकों में होती है इसका कारण भी बिजली विभाग स्वयं है क्योंकि किसी कॉलोनी में डीपी ही नहीं होगी तो वह बिजली कहां से लेगा बिजली कनेक्शन के लिए कोई पहल या कोई कदम बिजली विभाग के द्वारा ऐसा नहीं उठाया गया और ना ही सरकारों के द्वारा उठाया गया कि *गैस पीड़ित इलाकों से बिजली चोरी को रोका जाए और उनको कम दामों पर या उचित दामों पर बिजली मुहैया कराकर बिजली कनेक्शन दिए जाएं* इस और ध्यान ना तो किसी सरकार का गया ना किसी अधिकारियों का सिर्फ बिजली चोरी के आरोप इन गैस पीड़ितों पर निरंतर लगाए जाते रहे हैं ।


*क्षेत्र में सड़कों की स्थिति अत्यंत दयनीय* है मुख्य सड़क से गलियों में जाने के लिए कोई सड़क नहीं है जिस कारण यहां के बच्चे कई प्रकार की दुर्घटना का शिकार होते हैं क्षेत्र में पीने के पानी में सीवेज के पानी की बदबू आती है जिसकी शिकायत बीजेपी शासन में कई बार सीएम हेल्पलाइन पर की गई जिसका कोई उचित निराकरण नहीं मिला ।


*गैस पीड़ित क्षेत्र में पार्षदों का लगाव भी गैस पीड़ितों से नहीं* है ना ही उनका ध्यान कभी गैस पीड़ितों की समस्याओं को उच्च स्तर में उठाने में रहता है उनका ध्यान आकर्षण करने के लिए रहवासी निरंतर संघर्ष करते रहते हैं इसके उपरांत भी ना तो पार्षद के द्वारा ना ही विधायक के द्वारा ना महापौर के द्वारा ना किसी सांसद के द्वारा ना किसी मुख्यमंत्री के द्वारा गैस पीड़ितों को अब तक मूल सुविधा दी गई। क्षेत्र में बिजली ,सड़क ,पानी और सफाई, खेल मैदान की बड़ी समस्या है जिसका निराकरण जल्द ही निकाला जाना अत्यंत आवश्यक है।

 *भोपाल को स्मार्ट सिटी बनाने के लिए तो कई प्रयास* हो रहे हैं पर अधिकारियों भोपाल को विश्व प्रसिद्ध भिषड त्रासदी भोपाल गैस कांड के पीड़ित परिवारों की सुविधाओं का कोई ध्यान नहीं।


*लुईस मोरिस*
*9630877643*

🗞 *राष्ट्र तिलक*🗞
🗞 *समाचार पत्र*🗞