बाहर कचरा फेंकने वाले होटल मालिकों पर लगाए जुर्माना : कलेक्टर

बाहर कचरा फेंकने वाले होटल मालिकों पर लगाए जुर्माना : कलेक्टर

                    कलेक्टर श्री वर्मा ने शहर का निरीक्षण कर देखी सफाई व्यवस्था
 कलेक्टर श्री अनुराग वर्मा ने मंगलवार सुबह हरदा शहर के विभिन्न क्षेत्रों का निरीक्षण कर सफाई व्यवस्था का जायज़ा लिया। उन्होंने बस स्टैंड, घंटाघर, हरदा खुर्द आदि क्षेत्रों का निरीक्षण किया एवं आवश्यक निर्देश मौके पर उपस्थित सीएमओ श्री ज्ञानेंद्र कुमार यादव एवं नगरपालिका कर्मचारियों को दिए।
    सर्वप्रथम कलेक्टर श्री वर्मा प्रातः 6.30 बजे बस स्टैंड पहुंचे। उन्होंने नालियों के अंदर से कचरा साफ करने के निर्देश देते हुए कहा कि जो होटल मालिक बाहर खुले में अथवा नालियों में कचरा फेंकते है उन पर नगरपालिका द्वारा नियमानुसार जुर्माना लगाया जाए। उन्होंने कहा कि शहर में यदि कहीं भी अवैध होर्डिंग्स लगे हुए हैं तो उन्हें हटाया जाए। जिन होर्डिंग्स के लिए नगरपालिका द्वारा अनुमति प्रदान की गई है उन्हें अलग रंग से पेंट करें ताकि उनकी पहचान अलग से की जा सके। उन्होंने बाजार क्षेत्र तथा घंटाघर चौराहे पर सफाई व्यवस्था की प्रशंसा की। कलेक्टर श्री वर्मा ने हरदा खुर्द पहुंचकर सफाई व्यवस्था के संबंध में ग्रामवासियों से चर्चा की। ग्रामवासियों ने बताया कि रोज़ नगरपालिका की कचरा गाड़ी आती है जिसमें गांव का कचरा डाला जाता है। कलेक्टर श्री वर्मा ने दुकानदारों को दुकान के सामने आवश्यक रूप से डस्टबिन रखने की समझाईश दी।
      श्री वर्मा ने ट्रेंचिंग ग्राउंड पहुंचकर कचरा निष्पादन की व्यवस्था देखी। उन्होंने कहा कि नगरपालिका द्वारा रिसाइक्लिंग प्लांट ट्रेंचिंग ग्राउंड पर शिफ्ट कर कचरा रिसायकल करना प्रारंभ किया जाए तथा जैविक कचरे से खाद बनाई जाए। उन्होंने मुक्तिधाम का निरीक्षण कर वहां बगीचे की सफाई करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने सीएमओ को निर्देशित किया की शहर में रोज़ अच्छी तरह साफ सफाई एवं डोर टू डोर कचरा कलेक्शन सुनिश्चित करवाएं।