मुंबई में भारी बारिश, हाईटाइड की चेतावनी, BMC ने लोगों को दी घरों में रहने की सलाह

मुंबई में भारी बारिश, हाईटाइड की चेतावनी, BMC ने लोगों को दी घरों में रहने की सलाह

मुंबई। मुंबई। मुंबई में देर रात से भारी बारिश हो रही है। भारी बारिश के कारण शहर के निचले इलाकों में पानी भर गया है। लोअर परेल, दादर, हिन्दमाता, किंग्स सर्कल, सायन, चेंबूर, अंधेरी, सांताक्रूज और कई इलाकों में सड़कें पानी में डूबी हुई हैं। मौसम विभाग ने आज मंगलवार दोपहर तक हाईटाइड की चेतावनी दी है। इसके चलते लोगों को बीच या फिर निचले इलाके में न जाने की सलाह दी गई है। बीएमसी ने मुंबई के कई अन्य हिस्सों में भी लोगों से बाहर न निकलने की अपील की है। वेस्टर्न एक्सप्रेस हाईवे पर पहाड़ी का हिस्सा गिर गया।        मुंबई में भारी बारिश के बीच महानगर से सटे ठाणे में एक युवक की मौत हो गई है। बताया जा रहा है कि भारी बारिश के बाद पानी में करंट उतरने से युवक को जान गंवानी पड़ी। ठाणे के ओवाला में यह घटना हुई है।
सोमवार से लगातार हो रही बारिश के बाद मुंबई और इससे सटे ठाणे में जोरदार जलभराव हो गया है।भारी बारिश के कारण मुंबई में सभी 4 लाइनों पर रेल यातायात रुक गया है। इससे मुंबई लोकल की सर्विस ठप हो गई है। भारी बारिश के खतरे को देखते हुए मुंबई में 8 रूट्स पर बसों का रास्ता बदला गया है और उन्हें डायवर्ट करके दूसरे रास्तों से चलाने की व्यवस्था की गई है। बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) ने भारी बारिश के पूर्वानुमान के मद्देनजर आपातकालीन सेवाओं को छोड़कर सभी कार्यालयों और अन्य प्रतिष्ठानों को आज मंगलवार को बंद रखने को कहा है। पश्चिम रेलवे के अनुसार भारी बारिश के बाद दादर और प्रभादेवी में पानी जमा होने की वजह से विशेष उपनगरीय सेवाएं विरार-अंधेरी-बांद्रा के बीच चलाई जा रही हैं। हाईटाइड की चेतावनी और भारी बारिश के पूर्वानुमान के मद्देनजर बांद्रा-चर्चगेट के बीच की सेवाएं रोक दी गई हैं।
दो दिनों में भारी बारिश की चेतावनी : भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने मुंबई और उसके उपनगरीय क्षेत्रों में अगले 2 दिनों तक भारी वर्षा होने की चेतावनी जारी की है। मौसम पूर्वानुमान बताने वाली एजेंसियों ने कहा है कि अगले 2 दिनों में महानगर और महाराष्ट्र के अन्य इलाकों में बारिश की तीव्रता बढ़ेगी। मुंबईवासियों को अगले 2 दिनों तक बाहर नहीं निकलने की सलाह दी गई है। मौसम का पूर्वानुमान बताने वाली निजी एजेंसी स्काईमेट वेदर ने कहा कि मुंबईवासियों को 4 और 5 अगस्त को बाहर जाने से बचने की सलाह दी जाती है।