फेसबुक पर दोस्ती कर महिला से ठगे 14 लाख रुपए, सावधान ऐसी गलती मत करना

फेसबुक पर दोस्ती कर महिला से ठगे 14 लाख रुपए, सावधान ऐसी गलती मत करना

 आरोपी ने विदेशी नागरिक बनकर पीड़िता से फेसबुक पर की दोस्ती 


दिल्लीएक महिला से फेसबुक पर दोस्ती कर 14 लाख रुपये की ठगी करने का मामला सामने आया है। आरोपी ने विदेशी नागरिक बनकर पीड़िता से फेसबुक पर दोस्ती की। इसके बाद विदेश से कीमती गहने, मोबाइल फोन और लैपटॉप को कुरियर से भेजने का दावा किया। मुंबई एयरपोर्ट पर कुरियर को कस्टम अधिकारियों से छुड़ाने के बहाने पीड़िता से अपने खाते में रुपये जमा करा लिए। पुलिस द्वारा कार्रवाई नहीं करने पर पीड़िता के रिश्तेदार शशि ने अदालत का दरवाजा खटखटाया। अदालत के आदेश पर शनिवार को जगतपुरी थाना पुलिस ने केस दर्ज कर मामले की जांच शुरू की। 

शिकायतकर्ता 59 वर्षीय शशि परिवार के साथ जगतपुरी के चंदर नगर इलाके में रहती हैं। उनकी शिकायत के अनुसार, उनकी एक महिला रिश्तेदार की कुछ समय पहले एक युवक से फेसबुक पर दोस्ती हुई। युवक ने खुद का इंग्लैंड का बताते हुए अपना नाम एर्नेट मार्फी बताया। इस साल जून में उसने इंग्लैंड से कीमती गहने, लैपटॉप और मोबाइल फोन समेत अन्य सामान कुरियर करने का दावा किया, जिसकी पर्ची व्हाट्सएप पर भेजी। पीड़िता के पास फोन आया कि मुंबई एयरपोर्ट पर कस्टम विभाग के अधिकारियों ने उस कुरियर को पकड़ लिया है, जिसे छुड़ाने के लिए आरोपी ने पीड़िता से अलग-अलग खातों में करीब 14 लाख रुपये जमा करा लिए। 

ठगी का पता चलने पर पीड़िता ने पुलिस से शिकायत की, मगर पुलिस ने गंभीरता नहीं दिखाई। इसके बाद पीड़िता की रिश्तेदार शशि ने अदालत की मदद ली। अदालत के आदेश पर शनिवार को पुलिस ने केस दर्ज कर मामले की जांच शुरू की। पीड़ित परिवार का आरोप है कि यह गिरोह विदेशी फेसबुक प्रोफाइल से बड़े पैमाने पर ठगी की वारदात को अंजाम दे रहा है।