अगर आपके वजन के साथ साथ पेट की चर्बी भी बढ़ गई है तो यह व्यायाम घटाएगा आपका वजन और पेट की चर्बी

अगर आपके वजन के साथ साथ पेट की चर्बी भी बढ़ गई है तो यह व्यायाम घटाएगा आपका वजन और पेट की चर्बी


वैसे तो वजन कम करना बड़े ही दिक्कत का काम है इसके लिए सुबह उठकर काफी एक्सरसाइज और वर्कआउट करना पड़ता है लेकिन हम आपको बता दें अपने मोटापे के हिसाब से ही वर्कआउट करने चाहिए अगर आपके पेट पर चर्बी है तो आप बेली फैट लूज करने वाले वर्कआउट करें साथ ही डाइट में भी बदलाव करते रहें आज हम आपको कुछ वर्कआउट के साथ डाइट के बारे में भी बताएंगे जिससे कि आप की पेट की चर्बी जल्द से जल्द कम होगी और आपको काफी फर्क देखने को मिलेगा

इन उपायों से मिलेगा आपको फायदा
आपक वजन अगर आपकी लम्बाई के मुताबिक सही है लेकिन आपके पेट पर चर्बी जम गई है, तो आप सबसए पहले हल्के-फुल्के वर्कआउट के साथ खाने में तली-मसालेदार चीजें खाना बंद कर दें। साथ ही इन पांच आसान एक्सरसाइज से आपका वजन भी कम होगा। 

1. Push Through 
2. Heel Touches
3. Cross hand crunches
4. Toe Touches
5. Reverse Crunches

वजन कम करने में मदद करती हैं ये चीजें 

वजन कम करने के लिए आहार में फलों को शामिल किया जा सकता है। फलों में कम फैट होता है या फिर बिलकुल ही फैट नहीं होता। यह आपकी वेट लॉस डाइट में बहुत अच्छीे तरह फ‍िट हो सकते हैं।

-सब्जियां विशेष रूप से पत्तेदार साग वसा रहित होती हैं। ये फाइबर से भरे होते हैं, जो आपको अधिक समय तक भरा हुआ रखते हैं। सभी आवश्यक पोषक तत्वों को प्राप्त करने के लिए वजन कम करने वाली डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियों को शामिल करने की भी सलाह दी जाती है।

-दालें लगभग हर वजन घटाने वाले आहार का अहम हिस्सा होती हैं। दालें बिना कोलेस्ट्रॉल वाली और वसा में कम होती हैं। दालों में फाइबर भी अधिक होता है, जो आपको अधिक समय तक भरा रखता है। अपने आहार में दालों को शामिल करने से आपके आहार में कई अन्य पोषक तत्व शामिल होंगे।