तुर्की और ग्रीस में भूकंप से मची तबाही, मरने वालों की संख्या बढ़कर 27 हुई

तुर्की और ग्रीस में भूकंप से मची तबाही, मरने वालों की संख्या बढ़कर 27 हुई

turki me bhokamp se machi tabahi, marne walo ki sankhya badi

तुर्की के पश्चिमी तट और यूनान (ग्रीस) के सामोस द्वीप के बीच स्थित इजियन सागर में आए शक्तिशाली भूकंप में मरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 27 हो गई है, जबकि 800 से अधिक लोग घायल हुए हैं। शनिवार को बचाव दलों ने आठ इमारतों के मलबों के नीचे दबे और जीवित बचे लोगों को खोजने के लिए अभियान चलाया। इजमिर के बायराकली जिले में एक अपार्टमेंट के मलबे से बचावकर्ताओं ने एक किशोर को जीवित निकाला, उसके साथ उसका पालतू कुत्ता भी जीवित पाया गया। कई लोग अपने मित्रों और संबंधियों की खबर पाने के लिए मलबों के निकट मौजूद हैं। सरकारी अनादोलू समाचार एजेंसी के मुताबिक एक अन्य इमारत के मलबे से बचावकर्मियों ने 38 वर्षीय महिला से संपर्क साधा, उस महिला के साथ उसके चार बच्चे भी मलबे में दबे हैं और इन सभी को निकालने का प्रयास जारी है।

100 लोगों को जीवित निकाला
शनिवार सुबह एक इमारत के मलबे से दो महिलाओं को निकाला गया था। भूकंप के बाद से अब तक कुल 100 लोगों को जीवित निकाला गया है। पर्यावरण मंत्री मुरात कुरुम ने संवादाताओं को बताया कि पांच हजार बचावकर्मी इस काम में लगे हुए हैं। शुक्रवार दोपहर आए भूकंप के कारण तुर्की के तीसरे सबसे बड़े शहर इजमिर में इमारतें ढह गईं और इजमिर जिले के सेफेरिहिसार एवं सामोस में छोटी सुनामी भी आई। इसके बाद भी भूकंप के सैकड़ों हल्के झटके आए।

3,000 राहत कर्मियों को भेजा      
प्राधिकारियों ने इजमिर निवासियों को सचेत किया है कि वे क्षतिग्रस्त इमारतों में अभी नहीं लौटें, क्योंकि भूकंप के बाद आने वाले हल्के झटकों के कारण ये इमारतें ढह सकती हैं। इजमिर में 3,000 से अधिक राहत कर्मियों और राहत सामग्री भेजी गई है। यूनान और तुर्की के बीच तनावपूर्ण संबंधों के बीच दोनों देशों के अधिकारियों ने इस मुश्किल समय में एकजुटता दिखाते हुए संदेश जारी किए तथा यूनान और तुर्की के राष्ट्रपति ने फोन पर बातचीत की। 

संरा प्रमुख ने दुख व्यक्त किया 
संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने पश्चिमी तुर्की में भूकंप से जानमाल के नुकसान पर दुख व्यक्त किया है। संयुक्त राष्ट्र के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने एक बयान में कहा कि महासचिव एजियन सागर में शक्तिशाली भूकंप से हुए जानमाल और नुकसान से दुखी है। दुजारिक ने कहा कि गुटेरेस ने पीड़ितों के परिवारों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त की और उन लोगों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की।

भूकंप के बाद ग्रीस, तुर्की पर डब्लूएचओ की नजर 
विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ग्रीस और तुर्की की स्थिति पर करीब से नजर रख रहा है, जहां शुक्रवार को शक्तिशाली भूकंप आया था। महानिदेशक टेड्रोस अधनोम घेब्रेयियस ने शुक्रवार को कहा कि अगर आवश्यक हो तो सहायता प्रदान करने के लिए तैयार हैं। टेड्रोस ने कहा कि मैं यह ध्यान देकर शुरू करना चाहता हूं कि डब्ल्यूएचओ भूकंप के बाद ग्रीस और तुर्की में जारी स्थिति का बारीकी से पालन कर रहा है। हम दोनों देशों के साथ मिलकर काम करेंगे ताकि जरूरत पड़ने पर आपातकालीन चिकित्सा देखभाल प्रदान की जा सके।