दीपावली के बाद मध्यप्रदेश के 9 वी से 12 बीं तक स्कूल खुलने की सम्भवना

दीपावली के बाद मध्यप्रदेश के 9 वी से 12 बीं तक स्कूल खुलने की सम्भवना

dipawali ke baad 9 vi or 12 vi tak school khulne ki sambhavna

भोपालकोरोना संक्रमण के चलते करीब सात माह से बंद स्कूलों का नियमित संचालन शुरू नहीं हो सका है। अभी 21 सितंबर से प्रदेश के 9वीं से 12वीं तक की आंशिक कक्षाएं संचालित की जा रही हैं। हालांकि अब दीपावली के बाद 9वीं से 12वीं तक की नियमित कक्षाएं शुरू करने की संभावना है। मप्र माध्यमिक शिक्षा मंडल ने बोर्ड परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी है। ऐसे में बोर्ड के प्रविधान के अनुसार कम से कम 200 दिन पढ़ाई होना आवश्यक है, तभी बोर्ड परीक्षा ली जा सकती है। बोर्ड ने सत्र शुरू करने के लिए स्कूल शिक्षा राज्यमंत्री इंदर सिंह परमार को पत्र लिखा है। हालांकि पत्र पर अभी तक कोई निर्णय नहीं लिया गया है।

गौरतलब है कि मानव संसाधन विभाग द्वारा स्कूलों में सत्र शुरू करने के लिए गाइडलाइन जारी कर राज्य सरकारों को निर्णय लेने के लिए कहा था, लेकिन प्रदेश सरकार ने कोरोना की स्थिति को देखते हुए अभी स्कूल नहीं खोलने के आदेश दिए हैं। वहीं विभाग के अधिकारियों का कहना है कि दीपावली के बाद उच्च कक्षाओं के संचालन पर विचार होगा। हालांकि शासन की ओर से भी दीपावली के बाद स्कूल खोलने के लिए संकेत दिए जा चुके हैं। ज्ञात हो कि मंडल की ओर से दसवीं-बारहवीं की बोर्ड परीक्षा आयोजित की जाती हैं। बोर्ड के प्रविधान में स्पष्ट लिखा है कि परीक्षाओं के लिए कम से कम 200 दिन पढ़ाई होना जरूरी है। बोर्ड ने परीक्षा फॉर्म भरने की तारीख भी जारी कर दी है।

30 फीसद विद्यार्थियों को ऑनलाइन कक्षा का लाभ

स्कूल शिक्षा विभाग 9वीं से 12वीं तक के लिए डिजिलेप, दूरदर्शन आदि कई माध्यमों से ऑनलाइन कक्षा संचालित कर रहा है, लेकिन ऑनलाइन कक्षाओं का लाभ प्रदेश के 30 फीसद विद्यार्थियों को मिल पा रहा है। इसका कारण यह है कि 60 फीसद विद्यार्थियों के पास स्मार्टफोन नहीं है। ऐसे में दसवीं-बारहवीं की परीक्षाएं कैसे हो पाएंगी, इस बात से चिंतित बोर्ड अध्यक्ष ने सत्र शुरू करने के लिए पत्र लिखा है।