भोपाल शहर के एक जज़्बाती नौजवान सैयद फ़ैज़ अली ने बीड़ा उठाया है, सुरक्षा,स्वास्थ्य और स्वच्छता का


भोपाल शहर के एक जज़्बाती नौजवान सैयद फ़ैज़ अली ने बीड़ा उठाया है, सुरक्षा,स्वास्थ्य और स्वच्छता का । जिस उम्र में लोग दोस्तों  के साथ मटरगश्ती करते हैं और अपने समय को बर्बाद करते हैं,वही यह नौजवान लोगों के बीच जाकर सुरक्षा,स्वास्थ्य और स्वच्छता का संदेश घर घर पहुंचा रहा है  पुराने शहर की कोई गली ऐसी नहीं बची है,जहां फ़ैज़ ने इन संदेशों को घर घर नहीं पहुंचाया हो,खुद कचरा उठाते,झाड़ू लगाते देखे जा सकते हैं । पुराने शहर के जहांगीराबाद इलाके में जहां एक ज़माने में कचरे का ढेर लगा हुआ करता था,उनके प्रयास से अब वहां बगीचा बनाया जा रहा है, पहले कचरे की बदबू के कारण आसपास के क्षेत्र के लोग परेशान थे,मक्खी मच्छरों के कारण बीमार पड़ते रहते थे,अब बहुत जल्दी फूलों की महक से गुलज़ार होगा यह क्षेत्र। 
सुरक्षा,स्वास्थ्य और स्वच्छता,यह तीन शब्द जो हमारे जीवन को बदल सकते हैं। सुरक्षित रहेंगे स्वच्छ रहेंगे और स्वस्थ रहेंगे तो यह धरती स्वर्ग से कम नहीं होगी। सुरक्षा चाहे अपनों की हो,या गैरों की,सुरक्षा बेटी की हो,या खुद आपकी ।  अगर इस दौर की हम बात करें बलात्कार की घटनाओं को सुनकर  दिल हिल जाता है, महिला और बेटी सुरक्षित रहेगी तो हमारा देश,हमारा शहर तरक्की करेगा । अब हम बात करते हैं, खुद की सुरक्षा को लेकर,आए दिन समाचार पत्रों में पढ़ा जाता है,की हेलमेट नहीं पहनने के कारण एक बसा बसाया घर उजड़ गया। इसलिए हेलमेट जरूरी है,आपकी सुरक्षा जरूरी है । 
 स्वच्छता और स्वास्थ्य सिक्के के दो पहलू हैं,हमारा घर साफ सुथरा रहेगा, हमारा मोहल्ला साफ सुथरा रहेगा,हमारा शहर साफ सुथरा रहेगा,तो हम कम बीमार पड़ेंगे । मैं सैयद फ़ैज़ अली के प्रयासों को सलाम करता हूँ और आशा करता हूँ जो बीड़ा फ़ैज़ ने उठाया है, उसमें और भी नौजवान शामिल होंगे । हमारा भोपाल स्वास्थ्य स्वच्छता और सुरक्षा में अव्वल  रहेगा । 
 गणतंत्र दिवस के अवसर पर
 सी.आई .एस वेब पोर्टल का शुभारंभ हो जा रहा है,
मैं सैयद फ़ैज़ अली को शुभकामनाएं देता हूँ । 
सी.आई. एस वेब पोर्टल खूब तरक्की करें ।
 मोहम्मद जावेद खान : संपादक/ भोपाल मेट्रो न्यूज़