एएमयू से ऑनलाइन डिग्री हासिल कर सकेंगे पूरी दुनिया के छात्र


अलीगढ़। 
अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी से स्नातक और स्नातकोतर की डिग्री ऑनलाइन माध्यम से भी प्रदान कर सकेगा। इसके लिए भारत सरकार ने यूनिवर्सिटी को मंजूरी दे दी है। इसके बाद पूरी दुनिया में किसी भी देश के छात्र अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय से ऑनलाइन ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट की डिग्री हासिल कर सकेंगे।

सरकार द्वारा अनुमति दिए जाने के बाद एएमयू ऑनलाइन शिक्षा के क्षेत्र में एक प्रारंभिक प्रस्तावक बन गया है। यह पाठ्यक्रम सेंटर फॉर डिस्टेंस एंड ऑनलाइन एजुकेशन द्वारा प्रस्तुत किए जाएंगे। एएमयू यूजीसी के ओपन एंड डिस्टेंस लर्निंग प्रोग्राम्स एंड ऑनलाइन प्रोग्राम्स विनियम 2020 की शर्तों को पूरा करने के बाद ऑनलाइन पाठ्यक्रम शुरू करने वाले पहले कुछ चुनिंदा विश्वविद्यालयों में शामिल हो गया है।

कुलपति प्रोफेसर तारिक मंसूर ने कहा कि ऑनलाइन स्नातक और स्नातकोतर पाठ्यक्रमों की शुरुआत के बाद एएमयू में वैश्विक आउटरीच बढ़ेगा। विश्वविद्यालय सभी को सस्ती शिक्षा प्रदान करने के अपने लक्ष्य में आगे बढ़ेगा और सफल होगा। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालयों को पूरी तरह से ऑनलाइन कार्यक्रम चलाने की अनुमति दिया जाना एक महत्वपूर्ण कदम है।

जाने आवेदन के लिए क्या औपचारिकताएं होंगी
अलीगढ़। सेंटर के निदेशक प्रोफेसर एम नफीस अहमद अंसारी ने बताया कि यह ऑनलाइन पाठ्यक्रम देश और विदेश के विद्यार्थियों के लिए खुले हैं। भारतीय छात्रों को भारतीय मुद्रा में भुगतान करना होगा और अपना आधार कार्ड प्रदान करना होगा, जबकि विदेशी छात्रों को अपने पासपोर्ट का विवरण उपलब्ध कराने की आवश्यकता होगी और उनको अमेरिकी डॉलर में शुल्क का भुगतान करना होगा। उन्होंने कहा कि ऑन कैंपस डिग्री की तुलना में ऑनलाइन कार्यक्रमों के लिए आवेदन की आवश्यकताएं अधिक लचीली हैं। प्रवेश फॉर्म जमा करना, कक्षाओं का पंजीकरण, कोर्स वर्क और ऑनलाइन असाइनमेंट परीक्षाएं आदि सब छात्रों की व्यक्तिगत उपस्थिति के बिना किया जाएगा।